ज़ीरा राइस बनाने की विधि || Jeera Rice banane ki vidhi Step-By-Stap with Photo

जीरा राइस एक प्रसिद्ध और पसंदीदा भारतीय व्यंजन है जो बासमती चावल के साथ जीरे का उपयोग करके बनाया जाता है। इसमें चावल का स्वादिष्ट और उत्कृष्ट जीरा फ्लेवर होता है। जीरा राइस का आकर्षण यह है कि यह अत्यंत सरल तरीके से बनाया जा सकता है और यह एक उत्कृष्ट पकवान के रूप में स्वादिष्टता प्रदान करता है। निम्नलिखित विधि आपको ज़ीरा राइस बनाने के लिए आवश्यक सामग्री और इसे बनाने की विस्तृत विधि प्रदान करेगी:

सामग्री:

  • 1 कप बासमती चावल
  • 2 कप पानी
  • 1 छोटी चम्मच जीरा (ज़ीरा)
  • 1 छोटी चम्मच घी (या तेल)
  • नमक स्वादानुसार

विधि:

  1. सबसे पहले, बासमती चावल को साफ पानी में धो लें। इसके बाद, इसे 20-30 मिनट तक गरम पानी में भिगो दें।

  2. एक कटोरे में पानी को उबालें। जब पानी उबलने लगे, तो इसमें थोड़ा सा नमक डालें।

  3. अब भिगोए गए चावल को छान दें और चावल को उबलते पानी में डालें। इसे तेज आंच पर बिलकुल वैक्यूम पैक न करने दें।

  4. अब चावल को उबलने दें, जब तक कि चावल धीरे-धीरे गल जाएं और उबलने लगें। ध्यान दें कि चावल अधिक नरम नहीं होने चाहिए, वरना वे बनते समय मसलेंगे।

  5. जब चावल उबल जाएं, तो उबलते पानी को छानकर निकाल दें। अब इसे ठंडा पानी से धो लें और उसे अच्छी तरह छान दें।

  6. एक कढ़ाई या पैन में घी या तेल गरम करें। जब घी या तेल गर्म हो जाए, तो उसमें जीरा डालें और इसे हल्का भूरा होने तक तलें।

  7. जीरा तलने के बाद, अब चावल को उसमें मिलाएं और अच्छी तरह से मिलाएं। सामग्री को अच्छी तरह से मिलाने के लिए चावल के साथ हल्का-फुल्का छेलन कर सकते हैं।

  8. एक फिटिली या चावल को ढकने वाली परत का उपयोग करके चावल को मध्यम आंच पर 5-7 मिनट तक पकाएं। इससे चावल में अच्छी गंध आएगी और वे गुच्छों में नहीं टकराएंगे।

  9. 5-7 मिनटों के बाद, आपका जीरा राइस तैयार है। इसे गर्मा-गर्म या ठंडा परोस सकते हैं, और इसे साथी कोई सब्जी, दाल या रायता के साथ सर्व कर सकते हैं।

जीरा राइस परोसने के समय आप इसे हरी धनिया पत्तियों से सजा सकते हैं या उस पर नींबू का रस डाल सकते हैं, यह इसे और भी स्वादिष्ट बनाएगा।

यहाँ आपके लिए एक सरल और स्वादिष्ट जीरा राइस विधि है। यह एक अच्छा विकल्प है जब आप एक अलग-अलग स्वाद वाले चावल को ट्राइ करना चाहते हैं। आप इसे अपने परिवार और मित्रों के साथ सर्व करके उन्हें आश्चर्यचकित कर सकते हैं। यह खाने में स्वादिष्ट होता है और इसे बनाने में आसानी से व्याप्त सामग्री का उपयोग होता है। अब अपने परिवार के साथ इस लजीज जीरा राइस का आनंद लें!

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.