लौकी के कोफ्ते बनाने की विधि || Lauki Kofta banane ki vidhi In Hindi Step by step with Photo

 लौकी के कोफ्ते एक पौष्टिक और स्वादिष्ट भारतीय व्यंजन हैं। इन्हें बनाने के लिए अपनी आवश्यकताओं के अनुसार निम्नलिखित चीजों की आवश्यकता होगी:

सामग्री:

  1. लौकी (बड़ी या छोटी) - 2 मध्यम आकार की
  2. चावल का आटा - 1 कप
  3. अदरक-लहसुन की पेस्ट - 2 चम्मच
  4. हरी मिर्च (बारीक कटी हुई) - 1 चम्मच
  5. धनिया पत्ती (बारीक कटी हुई) - 2 टेबलस्पून
  6. नमक - स्वादानुसार
  7. हल्दी पाउडर - 1/2 चाय की चम्मच
  8. लाल मिर्च पाउडर - 1 चाय की चम्मच
  9. धनिया पाउडर - 1 चाय की चम्मच
  10. गरम मसाला पाउडर - 1 चाय की चम्मच
  11. गर्म पानी - आवश्यकतानुसार (कोफ्ते बनाने के लिए)
  12. तेल - तलने के लिए (आवश्यकतानुसार)
  13. ताजा धनिया पत्ती (बारीक कटी हुई) - सजाने के लिए


तो चलिए जानते हैं लौकी के कोफ्ते बनाने की विधि:

  1. सबसे पहले, लौकी को छीलकर धो लें। उसके बाद उसे ग्रेटर की मदद से बारीकी से कटलें या मिक्सी में पीस लें।
  2. लौकी को नापकर एक कप बनाएं और उसे एक छलनी या साफ कपड़े पर रखें। छलनी के ऊपर साफ पानी डालकर अलगाव करें ताकि लौकी का पानी साफ हो जाए। अन्य तरीके में, लौकी को हाथों से सतह पर रगड़कर भी साफ कर सकते हैं।
  3. छलनी से निकले हुए लौकी को साफ कपड़े में डालें और थोड़ी देर रखें ताकि उसका अधिक पानी छुट जाए। ध्यान रखें कि हमें लौकी का पानी बिल्कुल नहीं चाहिए, क्योंकि यह हमारे कोफ्ते के मिश्रण को पतला बना सकता है।
  4. एक बड़े बाउल में छानी किए गए लौकी को लें और उसमें चावल का आटा, अदरक-लहसुन की पेस्ट, हरी मिर्च, धनिया पत्ती, नमक, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और गरम मसाला पाउडर डालें।
  5. सभी सामग्री को अच्छी तरह से मिलाएं और उसे लगभग 4-5 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे मसालों का स्वाद अच्छी तरह से विभाजित होता है और कोफ्तों का स्वाद बढ़ता है।
  6. अब इस मिश्रण में थोड़ा-थोड़ा करके गर्म पानी डालते हुए आगे बढ़ें। ध्यान रखें कि हमें मिश्रण को गहरे नहीं बनाना है, बल्कि उसे थोड़े ढीले करना है ताकि कोफ्तों को आसानी से बनाया जा सके।
  7. अब हाथों को थोड़े नम करके मिश्रण को अच्छी तरह से मसलें। यदि मिश्रण ज्यादा गाढ़ा हो जाए तो आप थोड़े गर्म पानी या आटा जोड़ सकते हैं। लेकिन इसे अधिक नरम नहीं बनाना चाहिए, क्योंकि फिर कोफ्ते टूट सकते हैं।
  8. एक तली में तेल गर्म करें। तेल की गहराई कम होनी चाहिए ताकि कोफ्ते भलीभांति पक सकें।
  9. अब हाथों को थोड़े नम करके मिश्रण से छोटे-छोटे गोल कोफ्ते बनाएं। इसके लिए हाथों को तेल में थोड़ा गीला करें और मिश्रण से एक छोटा टुकड़ा उठाएं और उसे हल्के हाथों से गोल बनाएं। उसे तली में सवार करें।
  10. कोफ्तों को मध्यम आंच पर तलें और उन्हें सुनहरा और क्रिस्पी होने तक तलें। उन्हें एक तरफ से घूमाते रहें ताकि वे सभी तरफ से सामान्य रूप से तलें।
  11. तले हुए कोफ्ते को निकालें और उन्हें किचन पेपर पर रखें ताकि वह अतिरिक्त तेल सोंच सके।
  12. तले हुए कोफ्तों को सजाने के लिए ताजा धनिया पत्ती से सजाएं।
  13. आपके लौकी के कोफ्ते तैयार हैं। इन्हें गर्मा-गर्म सर्व करें और मिंट चटनी, टमाटर की चटनी, या रायता के साथ परोसें।

इस विधि के अनुसार, आप लौकी के स्वादिष्ट कोफ्ते तैयार कर सकते हैं। यह एक पौष्टिक और स्वादिष्ट व्यंजन है जिसे आप भोजन के रूप में या पार्टी और उपवास या व्रत के समय परोस सकते हैं। आप इसे चावल, रोटी, नान या परांठे के साथ सर्व कर सकते हैं। आप अपने परिवार और मित्रों के साथ इसे शेयर करें और इसका आनंद लें!

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.